वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय ने 2024 चौथा दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ

VIT-AP University 4th Convocation 2024

VIT-AP University 4th Convocation 2024

समारोह स्नातकों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और दृढ़ता का प्रमाण है - एस अब्दुल नजीर - आंध्र प्रदेश के माननीय राज्यपाल 

(अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

अमरावती : VIT-AP University 4th Convocation 2024: ( आंध्रा प्रदेश )  वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय ने 21 सितंबर को 2024 की कक्षा की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाते हुए अपने चौथे दीक्षांत समारोह का आयोजन संपन्न हुआ। 
       यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के  परिसर में हुआ, जो स्नातकों की शैक्षणिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ।

इस समारोह में सम्मानित अतिथि, संकाय सदस्य, कर्मचारी, गौरवान्वित माता-पिता और स्वयं स्नातक शामिल हुए। आंध्र प्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री एस अब्दुल नजीर मुख्य अतिथि थे, जबकि श्री अमजद खान पठान - उपाध्यक्ष और केंद्र प्रमुख, बॉश ग्लोबल सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज, हैदराबाद मुख्य अतिथि थे।

 श्री एस अब्दुल नजीर - आंध्र प्रदेश के माननीय राज्यपाल ने स्नातकों को संबोधित करते हुए 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय के छात्रों से राष्ट्र निर्माण और विकास में अपना योगदान देने का आग्रह किया। उन्होंने इस चौथे दीक्षांत समारोह में स्नातक करने वाले छात्रों को बधाई दी और विभिन्न कौशल विकास और सामाजिक सेवा पहलों के लिए वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय की प्रशंसा की। उन्होंने विशेष रूप से स्टार्स कार्यक्रम की सराहना की, जो आंध्र प्रदेश के सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी जूनियर कॉलेजों में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय में मुफ्त शिक्षा और आवास प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह स्नातकों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और दृढ़ता का प्रमाण है। यह विश्वविद्यालय के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि यह छात्रों को ज्ञान, कौशल और उद्देश्य की मजबूत भावना से लैस होकर अपने जीवन के एक नए चरण की दहलीज पर कदम रखते हुए देखता है।  आज का दीक्षांत समारोह वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय की उन सभी लोगों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है जो न केवल अकादमिक रूप से कुशल हैं बल्कि समाज में सकारात्मक योगदान देने के लिए भी सक्षम हैं। शिक्षा केवल पाठ्यपुस्तकों और परीक्षाओं के बारे में नहीं है। यह आत्म-खोज की यात्रा है, एक ऐसी यात्रा जो आपको ऐसे व्यक्तियों के रूप में ढालती है जो गंभीर रूप से सोच सकते हैं, प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं और हमारी वैश्वीकृत दुनिया के लगातार बदलते परिदृश्यों के अनुकूल हो सकते हैं।

श्री अमजद खान पठान - बॉश ग्लोबल सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज, हैदराबाद के उपाध्यक्ष और केंद्र प्रमुख जिन्होंने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया, ने कहा कि जो छात्र समर्पित रहते हैं वे चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होते हैं। उन्होंने श्रोताओं को याद दिलाया कि दीक्षांत समारोह केवल एक अंत नहीं, बल्कि एक नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है, उन्होंने स्नातकों से आजीवन सीखने को अपनाने का आग्रह किया।

वीआईटी के संस्थापक और कुलाधिपति जी. विश्वनाथन ने टिप्पणी की कि भव्य दीक्षांत समारोह प्रतिभा को पोषित करने और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।  उन्होंने 2024 की कक्षा की कड़ी मेहनत और दृढ़ता की सराहना की, और उन्हें आश्वासन दिया कि वे अपने भविष्य के प्रयासों में प्रभाव डालने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

श्री एम हरि जवाहरलाल-आईएएस, माननीय राज्यपाल के सचिव, श्री शंकर विश्वनाथन-उपाध्यक्ष, सुश्री कादंबरी विश्वनाथन-एवीपी, वीआईटी विश्वविद्यालय, डॉ. एस.वी. कोटा रेड्डी-कुलपति, डॉ. जगदीश चंद्र मुदिगंती-रजिस्ट्रार, डॉ. एन. मधुसूदन राव, डीन, संकाय कर्मचारी और स्नातक और उनके माता-पिता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

स्नातकों में शामिल थे: 2024 की कक्षा के 1,665 स्नातकों ने अपनी डिग्री प्राप्त की। उनमें से 19 छात्रों ने स्वर्ण पदक और 109 ने रैंक हासिल की।

पीएच.डी.  – 100 लोग ...

एम.टेक (वीएलएसआई) – 10

एम.टेक (5 वर्षीय एकीकृत सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग) – 99

बी.टेक (कंप्यूटर विज्ञान) – 422

बी.टेक (कंप्यूटर विज्ञान - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) – 221

बी.टेक (कंप्यूटर विज्ञान - बिजनेस सिस्टम) – 74

बी.टेक (कंप्यूटर विज्ञान - डेटा एनालिटिक्स) – 187

बी.टेक (कंप्यूटर विज्ञान - नेटवर्किंग सुरक्षा) – 108

बी.टेक (कंप्यूटर विज्ञान - रोबोटिक्स) – 102

बी.टेक (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग) – 41

बी.टेक (एम्बेडेड सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग) – 64

बी.टेक (वीएलएसआई के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग) – 49

बी.टेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) – 31

बीबीए – 53

बी.कॉम – 17

बीएससी (डेटा साइंस)  – 12

एम.एस.सी. (भौतिकी) – 3

एम.एस.सी. (रसायन विज्ञान) – 8

एम.एस.सी. (डेटा विज्ञान) – 45

बी.ए. – 19

वीआईटी-एपी विश्वविद्यालय सभी स्नातकों को हार्दिक बधाई देता है और उनके नए रोमांच की शुरुआत करते हुए उनकी निरंतर सफलता की आशा करता है।

यह भी पढ़ें:

श्री पवन कल्याण-उप मु,मंत्री, वीआईटी चांसलर ने मुलाकात किया

घी की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं है :: EO श्यामल राव

तिरुमला लड्डू प्रसादम पर मुमंत्री नायडू की टिप्पणी की भारी निंदा निंदा के साथ उनका पतन तय है कहा